img14

मेरठ।
मेरठ नगर निगम बोर्ड बैठक में आज अप्रत्याशित और अभूतपूर्व हंगामा हुआ और हालात यहां तक पहंुच गये कि मेयर और नगर आयुक्त को बंधक बना लिया। भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के पार्षदों में पहले बोलने को लेकर विवाद हो गया। इस विवाद के दौरान दोनों दलों के पार्षद आपस में भिड़ गए और एक-दूसरे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं, सफाई कर्मचारियों ने मेयर और नगर आयुक्त को ही बंधक बना लिया। हंगामे के चलते बैठक को स्थगित कर दिया गया। हालांकि नगर आयुक्त ने कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास होने का दावा किया। बीजेपी पार्षदों ने भी बैठक को पूरा माना लेकिन मेयर ग्रुप ने बैठक को स्थगित करने का ऐलान कर दिया। 
बैठक में हंगामा शुरू होने के कारण मेयर सुनीता वर्मा पहले सदन छोड़ कर चली गईं। फिर कुछ देर बाद जब वह लौटकर आईं तब बैठक शुरू हो पाई। लेकिन एक बार फिर दोनों पार्टियों के पार्षद आपस में भिड़ गए। उधर, सफाई कर्मचारियों ने हंगामा करते हुए सदन में कुर्सियों को पलट दिया और नारेबाजी की। कर्मचारियों ने टाउन हॉल में महापौर और नगर आयुक्त समेत बाकी अधिकारियों को बंधक बना लिया। उनका कहना था कि करीब करीब 2400 अस्थाई सफाई कर्मचारियों को समायोजित किया जाए। 
हंगामे की बीच नगर आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों के 12 हजार मासिक पर समायोजित करने, इसके लिए शासन से परमिशन लेने और कूड़ा निस्तारण प्लांट का काम निजी कंपनी को सौंपकर जल्द शुरू कराने का प्रस्ताव पास होने का ऐलान कर दिया। वहीं, मेयर ने बैठक को स्थगित कर 24 जनवरी को एक बार फिर बुलाने के ऐलान किया है। हालांकि सफाई कर्मचारी अपनी मांग पूरी होते ही मानदेय 12 हजार की जगह 18 हजार करने की मांग को लेकर नगर आयुक्त के आवास पर धरने पर बैठ गए। मेयर सुनीता वर्मा का कहना है कि हमने सफाई कर्मचारियों को समायोजित करने का प्रस्ताव पास कर दिया। नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह का कहना है कि बैठक पूरी हुई है। 
दरअसल, यह बैठक कई माह बाद बुलाई गई थी। बैठक को लेकर बीजेपी के नेताओं और पार्षदों ने पार्टी कार्यालय पर बोर्ड प्रस्तावों पर रणनीति तैयार की। महापौर सुनीता वर्मा ने कैंप कार्यालय पर बीएसपी, एसपी और कांग्रेस के पार्षदों के साथ बैठक की थी। सभी को एक-एक प्रस्ताव पर बोलने और विपक्ष को घेरने का पाठ पढ़ाया था। बैठक की एक बात खास यह रही कि सूबे में बने गठबंधन का असर यहां देखने को मिला। एसपी और बीएसपी के पार्षद के एक सुर में बोलते दिखे।