img14

दुबई।
ऐसा अवसर शायद ही कभी आता है जब टीम और उसका कप्तान दोनो नंबर हो जाते है लेकिन कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम ने यह कर दिखाया। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में पहली जीत से भारतीय टीम और उसके कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को यहां जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की। भारत के 116 अंक हैं और वह विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम बनी हुई है। कप्तान कोहली के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 922 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (897) से 25 अंक आगे हैं। 
ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि युवा ऋषभ पंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में कागिसो रबाडा अब भी सूची में शीर्ष पर हैं जबकि भारतीयों में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमशरू पांचवें और नौवें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 711 अंक लेकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 
इंग्लैंड को अपना तीसरा स्थान बरकरार रखने के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज जीतनी होगी जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका भी इसके एक दिन बाद शुरू होने वाली दो मैचों की सीरीज में महत्वपूर्ण अंक हासिल करना चाहेंगे। इंग्लैंड अगर 3-0 से क्लीन स्वीप करता है तो उसके 109 अंक हो जाएंगे लेकिन वह तब भी भारत और साउथ अफ्रीका से पीछे रहेगा जबकि सीरीज का परिणाम कुछ भी रहने पर वेस्ट इंडीज आठवें स्थान पर रहेगा। 
ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका के बीच सीरीज का परिणाम कुछ भी रहने पर दोनों टीमें क्रमशरू पांचवें और छठे स्थान पर बनी रहेंगी। ऑस्ट्रेलिया को हालांकि 2-0 से जीत दर्ज करने पर 3 अंक मिलेंगे और उसके 104 अंक हो जाएंगे जबकि श्री लंका को 2 अंक का नुकसान होगा ओर उसके 89 अंक रह जाएंगे। श्री लंका अगर 2-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 95 अंक हो जाएंगे और वह ऑस्ट्रेलिया से केवल 2 अंक पीछे रहेगा।