img14

नई दिल्ली-लखनऊ। 
देश में होने वाले अगले आम चुनावों में महज कुछ ही दिन बचे रह गए हैं। सत्ता की कुर्सी हासिल करने के लिए सभी पार्टियों ने समीकरण बैठाना शुरू कर दिया है। प्राइवेट न्यूज चैनल एबीपी न्यूज और सी-वोटर के सर्वे के अनुसार इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हो पाएगा। सर्वे की मानें तो एनडीए को चुनावों में 233 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यूपीए के खाते में 167 सीटें जा सकती हैं। वहीं अन्य पार्टियां 143 सीटों पर अपना परचम लहरा सकती हैं। 
यूपीरू बीजेपी की स्थिति चिंताजनक, गठबंधन को फायदा 
सर्वे के मुताबिक यूपी में बीजेपी को मिलने वाली सीटों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। सर्वे के मुताबिक, यहां बीजेपी महज 24 सीटें ही जीतती दिख रही है। वहीं बीजेपी की सहयोगी अपना दल को मात्र 1 सीट ही मिल सकती है। कांग्रेस को इस बार प्रदेश में 4 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं सबसे अधिक फायदा इस बार समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन को होता दिखाई दे रहा है, जिन्हें 51 सीटें मिल सकती हैं। 
बिहाररू नीतीश के आने से एनडीए को फायदा 
बिहार में स्थिति इसके उलट है। नीतीश कुमार के साथ में आने से बीजेपी की स्थिति काफी बेहतर नजर आ रही है। सर्वे के अनुसार बिहार में एनडीए को 35 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जिसमें से बीजेपी को अकेले 15 सीटें मिलने का अनुमान है । दूसरी तरफ महागठबंधन की झोली में महज 5 सीटें ही जाती दिख रही हैं। महागठबंधन में आरजेडी को 4 तथा कांग्रेस को 1 सीट पर जीत हासिल होती दिखाई दे रही हैं। 
महाराष्ट्ररू बीजेपी-शिवसेना की लड़ाई में यूपीए ने मारी बाजी 
वहीं महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच दरार का नुकसान एनडीए को उठाना पड़ सकता है। सर्वे के अनुसार यहां पर एनडीए को 16 लोकसभा सीटें ही मिलेंगी, जबकि यूपीए इस बार जोरदार वापसी करते हुए 28 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। बता दें कि 2014 के चुनावों में 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में से एनडीए ने 41 सीटों पर परचम लहराया था। इसमें से बीजेपी ने 23 तथा सहयोगी शिवसेना ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 
गुजरातरू घर में मोदी को नहीं खतरा 
बात अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात की करें तो यहां भी एनडीए को कोई नुकसान होता नहीं दिख रहा है। प्रदेश की 26 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 24 पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि 2 सीटें कांग्रेस की झोली में जाती दिखाई दे रही हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी ने यहां सभी की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी। 
मध्य प्रदेशरू बीजेपी की स्थिति बेहतर 
इसी तरह मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों के उलट बीजेपी के लिए लोकसभा चुनावों में स्थिति बेहतर नजर आ रही है। यहां लोकसभा की 29 सीटों में से 23 पर बीजेपी कब्जा जमा सकती है, जबकि 6 सीटें कांग्रेस के पास जा सकती हैं। 
इसी तरह पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जादू फिर से चल सकता है, जहां तृणमूल कांग्रेस कुल 42 में से 34 सीटें जीत सकती है, वहीं एनडीए को सूबे में 7 सीटें मिल सकती हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से एनडीए को 5 जबकि यूपीए को 6 पर जीत मिलती दिखाई दे रही है।